कौन सा Equity Fund आपके लिए सही है ?

      Comments Off on कौन सा Equity Fund आपके लिए सही है ?
types of equity funds hindi

Equity Funds ऐसे investors के लिए हैं जो अच्छे returns पाने के साथ-साथ risk लेने से भी पीछे नहीं हटते हैं. किसी भी investor के लिए Equity Funds के कई सारे options मौज़ूद हैं. Investor अपनी सहूलियत के अनुसार fund चुन सकता है.
आइए देखते हैं Equity Funds को कितने प्रकार से बांटा जा सकता है.

Market Capitalisation के आधार पर


Large Cap Funds: ऐसे funds बड़ी companies में invest करती हैं जो market में अच्छे से settled होती हैं. ऐसे funds stable returns देते है, और इनमे risk सबसे कम होता है.
Mid Cap Funds: ये Medium Size कि growing companies में invest करते हैं. इन funds में profit अच्छा मिल जाता है. इसमें risk Large Cap से ज़्यादा होता है.
Small Cap Funds: ऐसे funds छोटी companies में invest करती हैं जिनके ग्रोथ के chances काफी ज्यादा होते हैं. ऐसे में इसमें अच्छा profit मिल जाता है. पर ऐसे funds सबसे ज़्यादा risky होते हैं.
Mutlicap Funds: ऐसे funds small, medium और large सभी companies में ऐसे अनुपात में investment करती है जिससे कम risk लेकर भी अच्छे return मिल सके.

इसे भी पढ़िए: Risk के बावज़ूद Equity में क्यों Invest करना चाहिए.


Sectoral या Thematic Funds


ऐसे Equity Funds जो किसी एक sector में invest करते हों. ये Banking, Pharma या ऐसे ही किसी specific sector में invest करते हैं. एक ही sector में invest करने कि वजह से sector funds काफ़ी risky होते हैं.

Equity Linked Savings Scheme

ELSS Funds में invest करके हम टैक्स बचा सकते हैं. इसी वजह से ये investors के बीच बहुत लोकप्रिय है. इन funds में कम से कम 3 साल का lock-in period होता है. आप इससे पहले अपना पैसा withdraw नहीं कर सकते.

इसे भी पढ़िए: हमें Debt Funds में क्यों Invest करना चाहिए?