Mutual Funds क्यों Share Market से ज़्यादा अच्छा विकल्प है?

      Comments Off on Mutual Funds क्यों Share Market से ज़्यादा अच्छा विकल्प है?

हम सारे काम ख़ुद नहीं कर सकते. यही बात share market में investment को लेकर भी लागू होती है. शेयर बाजार में invest करके पैसे बनाना आसान नहीं , और इसमें risk बहुत ज्यादा होता है. खासकर जब हम market के बारे में ज्यादा नहीं जानते. इसीलिए हम Mutual Funds माध्यम से शेयर, बॉन्ड या इस तरह के विकल्पों में invest करना चाहिए।

इसे भी पढ़े: Risk के बावज़ूद Equity Funds में क्यों invest करना चाहिए.

Mutual Funds में पेशेवर Fund Managers आपके पैसों को सही जग़ह invest करते हैं. उन fund mangers को calculated risk लेने कि काफी practice और knowledge होती है. अगर हम share market के बारे में ज़्यादा नहीं जानते तो हमें ये काम fund mangers पर छोड़ देना चाहिए.


इसके अलावा कई सारे ऐसे कारण हैं जो हमें share market में सीधे invest करने से रोकते हैं जैसे


Research in Share Market
Share Market में trade करने के लिए हमें बहुत सारे factors को consider करना पड़ता है जैसे P/E Ratio, financial reports, historical data, etc. बिना सही research के shares में invest करने से हमें काफी loss हो सकता है.

High Cost of Trading
Share Market में invest करना एक छोटे investor के लिए महँगा पड़ सकता है. यहाँ पर ख़रीद पर brokerage देनी पड़ती है. इसके साथ आपको अपने demat account को maintain करने के लिए हर साल एक फ़ीस देनी पड़ती है.

No Diversification
Mutual Funds कि सबसे अच्छी बात यही होती है कि इसमें हमारा छोटा सा amount भी कई जग़ह पर invest होता है. इसके विपरीत share market में पैसा एक या दो companies में ही invest होता है जिससे risk काफी बढ़ जाता है.

ऐसे में Equity Mutual Funds एक ऐसा विकल्प है जो कम risk में भी share market के बराबर के returns दे सकते हैं.