Mutual Funds में Invest करने के कुछ risk

      Comments Off on Mutual Funds में Invest करने के कुछ risk

Mutual Funds में invest करने के कुछ risk जरूर होते हैं, पर इसके साथ ये बात भी सही है कि Mutual Funds में invest करके हम काफी अच्छा Return (प्रॉफिट) कमा सकते हैं. अगर आप ज्यादा profit लेने के बारे में सोचते हैं तो आपको थोड़ा risk तो लेना ही पड़ेगा. सबसे जरुरी बात है कि यहाँ पर पैसा invest करना कितना risky है ये भी आप पर निर्भर करता है. यदि आप ज्यादा profit देने वाले funds में invest करेंगे तो risk भी थोड़ा ज़्यादा होगा, वहीँ अगर आप कम profit चाहते है तब आपका risk भी बहुत कम हो जाएगा.

आइए हम उन risks के बारे में जान लेते हैं जो हमारी investment को प्रभावित करते हैं .

Mutual Fund में ऐसे 5 तरह के risk होते हैं. पर इसके साथ हमें ये भी ध्यान रखना चाहिए कि ये risk हमेशा नहीं होते हैं और कोई भी निवेश विकल्प पूरी तरह सुरक्षित नहीं है. ये एक investor को तय करना होता है कि कितना risk लेना उसके लिए सुरक्षित है.

  • Market Risk: Market में कई सारे risks होते हैं जिनको avoid नहीं किया, इनकी वजह से invest किया गया पैसा कम हो सकता है.
  • Liquidity Risk: अगर किसी fund के पास कोई buyer नहीं होता तो उसकी value कम होने लगती है.
  • Credit Risk: अगर किसी कंपनी ने अपना बांड जारी किया है, और किसी  वो company बांड खरीदने वाले को पैसे नहीं दे पाती तब इसे credit risk कहा जाता है.
  • Business Risk: जिस कंपनी में fund invest किया गया है अगर वो profit नहीं कमा पाती तो ये Business risk होता है.
  • Country Risk: कोई ऐसा संकट जो पूरे देश को प्रभावित कर देता हो जैसे युद्ध या कोरोना जैसी बीमारियाँ. ऐसा संकट आने पर निवेश करना काफी risky हो सकता है.

इसे भी पढ़े: क्या Mutual Funds में पैसा पूरी तरह डूब सकता है?