Mutual Funds में निवेश किया गया पैसा कितना सुरक्षित है?

      Comments Off on Mutual Funds में निवेश किया गया पैसा कितना सुरक्षित है?
is my money safe in mutual funds

जब से सहारा जैसी बड़ी नामीगिरामी कंपनी में छोटे- बड़े निवेशकों के करोड़ों रुपए फंस गए हैं , तब से छोटे- बड़े सभी निवेशकों जिनको investment  साक्षरता और जागरूकता का आभाव है का हौसला एवं विश्वास टूट सा गया है.

ऐसे में निवेशकों के मन में Mutual Funds में निवेश को लेकर कई नकारात्मक प्रश्न अक्सर आ जाते हैं.

1) Mutual Funds में निवेश किया गया रुपया डूब तो नहीं जाएगा ?

आप सभी की जानकारी के लिए बता दूं कि Mutual Funds में निवेश करने के कुछ risk तो हैं पर यहाँ निवेश किया गया धन कभी भी नहीं डूबता. हाँ, ये जरूर होता कि Market में गिरावट की वजह से कई बार आपके द्वारा invest किया गया पैसा कम हो जाता है, पर ये थोड़े समय के लिए ही होता है. बाजार के उतार चढ़ाव के अनुसार ही आपका धन भी उसी की रफ्तार से बढ़ता है.

इसे भी पढ़े: Mutual Funds में निवेश करने में क्या risk होते हैं?

2) Mutual Funds में निवेश किया गया रुपया कैसे और कब निकाल सकते हैं ?

म्यूच्यूअल फण्ड में बहुत से फण्ड ऐसे होते हैं जिनमें हम जब भी चाहे लेन देन कर सकते है । आपको जब भी रुपए की आवश्यकता हो तो आसानी से online या offline तरीका इस्तेमाल करके पैसा निकाल सकते है  , आपका धन 3 से 5 दिनों के अंदर आपके अधिकृत बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

इसे भी पढ़े: Mutual Funds से पैसे कैसे withdraw करें.

3) म्यूच्यूअल फण्ड कंपनियों पर कितना भरोसा किया जा सकता है और क्यों ?

जितनी भी म्यूच्यूअल फण्ड कंपनियां है वो AMFI (एसोसिएशन ऑफ म्यूच्यूअल फंड्स इन इंडिया) जो कि भारत सरकार की एक गैर लाभकारी संघठन जिसपर की SEBI (भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ) भारत सरकार का प्रतिभूति और वित्त का नियामक बोर्ड है कि निगरानी में काम करता है इसलिए ये पूर्णता विश्वास पात्र होता है. इन म्यूच्यूअल फण्ड कंपनियों पर SEBI और AMFI का पूरा नियंत्रण होता है.

Mutual Funds के काम करने का तरीका पूरी तरह पारदर्शी है. इसके कार्य करने का तरीका पूरी तरह सुरक्षित और investors के हित में है.