क्या Mutual Funds सिर्फ Share Market में Invest करते हैं

      Comments Off on क्या Mutual Funds सिर्फ Share Market में Invest करते हैं
mutual funds invest share market only hindi

ऐसा बिलकुल नहीं है. Mutual Funds के पैसे share market के अलावा कई और जगह पर invest किये जाते हैं. और यह भी पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है कि आप जो पैसे Mutual Funds में invest कर रहे हैं उन्हें shares में इन्वेस्ट किया जायेगा या Bank, Government या corporate companies द्वारा निकले गए Bonds में.

Mutual Funds में पैसा मुख्यतः तो तरीके से invest किया जाता है.
Equity Mutual Funds: ये shares में invest करते है.
Debt Mutual Funds: ये bonds, securities में invest करते हैं.

जब भी आप Mutual Funds में invest करना शुरू करते हैं तो आपको सबसे पहले ये सुनिश्चित करना होता है कि आप पैसा कितने समय के लिए invest करेंगे और उससे आपको लगभग कितना profit चाहिए.

अब अगर आपको invest किये गए पैसों से ज्यादा profit चाहिए तो आपको उनको थोड़े अधिक समय के लिए इन्वेस्ट करना पड़ेगा, ऐसे में आपका पैसा Equity Mutual Funds में invest किया जायेगा. Equity Mutual Funds पूरी तरह से shares में investment करते हैं. इसमें भी आप decide कर सकते हैं कि आपको किस तरह के shares (small कैप, mid cap, large cap) में invest करना है.

इसके विपरीत अगर आपको पैसा काम समय के लिए इन्वेस्ट करना है तो उस पर आपको profit भी कम ही मिलेगा. और इस दशा में आपका पैसा Debt Mutual Funds में invest किया जायेगा. यहाँ पर आपके पैसे bonds में invest किये जाते हैं. यहाँ पर भी आप चुन सकते है कि आपको government bonds में invest करना है, corporates के bonds में invest करना है या Banks जैसे financial institutions के bonds में.