Mutual Funds में निवेश करना क्यों फायदेमंद है?

      Comments Off on Mutual Funds में निवेश करना क्यों फायदेमंद है?
benefits of investing in mutual funds hindi

हम Mutual Funds में क्यों invest करें?

ये सवाल सभी investors के मन में होता है. ये जानना जरुरी भी है कि इतने सारे इन्वेस्टमेंट विकल्पों के होते हुए भी Mutual Fund में invest  करना इतना अच्छा क्यों माना गया है.

Mutual Funds में invest करने के कई सारे फायदें हैं उनमे से कुछ सबसे जरुरी के बारे में आज हम जानेंगे.

Professional Management (विशेषज्ञों द्वारा प्रबंधन)
आपके पैसों को एक professional fund manager invest करता है. पैसों को सही जगह पर invest करके उससे profit कमाना आसान काम नहीं है. Mutual Funds में ये काम आपको नहीं करना पड़ता. आप बस अपने पैसों को invest करते हैं और उससे कैसे profit बनाना है ये काम एक expert करता है.

Liquidity
Liquidity का मतलब है आप जब चाहें अपने पैसे को Mutual Funds से निकाल सकते हैं. Investment के और तरीकों जैसे PPF, NPS या Real Estate से compare करें तो Mutual Funds को खरीदना और बेचना बहुत आसान है.

Variety (विकल्प)
Mutual Funds में आज हर तरह के व्यक्ति के लिए कुछ न कुछ है. ज्यादा रिटर्न्स की चाहत रखने वालो के लिए ज्यादा रिटर्न्स वाले, अधिकतम सुरक्षित निवेश की इच्छा रखने वालो के लिए अधिकतम सुरक्षित फंड्स से लेकर हर तरह के फंड्स मौजूद है.
आप किसी भी तरह के निवेश की इच्छा रखते हो पर मुमकिन है की आपके लिए कोई न कोई Mutual Funds जरूर बना होगा और वो आपकी जरुरत के अनुसार काम करेगा।

Affordable (सस्ता)
बड़ी कंपनियों के शेयर की कीमत काफी ज्यादा होती है. बहुत बार आप उन कंपनियों में पैसा लगाना चाहते है पर आपका बजट कम होने की वजह से आप ऐसा नहीं कर पाते. जबकि Mutual Funds में बहुत सारे लोगों का पैसा एक साथ होता है तो आपके पैसे से बड़ी कंपनियों में निवेश किया जाता है. और आपका पैसा वहां पर ज्यादा मुनाफा अर्जित करता है.

इसे भी पढ़ें: Mutual Funds क्यों Share Market से ज़्यादा अच्छा विकल्प है?

Tax Benefits (कर में फायदे)
Mutual Funds के ELSS विकल्प में invest करके आप टैक्स में काफ़ी छूट का लाभ उठा सकते हैं. टैक्स में मिलने वाली छूट भी एक वजह है जिससे ये काफी लोकप्रिय होते जा रहे है.

Diversification (विविधता)
सुरक्षित निवेश का मूल मंत्र है की अपने पैसे को एक जगह न लगा कर बहुत सारी जगहों पर बाँट दो और कई सारी जगहों पर निवेश करो. हर Mutual Fund पैसे को कई companies या कई sectors पर निवेश करता है.

Convenience (सुविधा)
आप बड़ी ही सरलता से Mutual Funds में निवेश कर सकते है. उतनी ही सरलता से आप funds से पैसे निकाल भी सकते है. निवेश करने के लिए आपको एक फॉर्म भरना होगा जो की आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों जगहों या कहीं पर से भी भर सकते है.
इसके बाद आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों ही तरीको से फंड्स बेच या खरीद सकते है. Mutual Funds में काफी विकल्प होने के साथ साथ काफी ज्यादा सुविधाएं भी है.