Mutual Funds से पैसे कैसे withdraw करें?

      Comments Off on Mutual Funds से पैसे कैसे withdraw करें?
how to withdraw money in mutual funds

Mutual Funds में निवेश करने कि एक बड़ा लाभ ये भी है कि हम ज़्यादातर funds मेंअपने पैसे को जब चाहें withdraw (निकाल) सकते हैं. निवेश के अन्य तरीकों जैसे Bank F.D, PPF, इत्यादि पैसा कुछ समय के लिए लॉक हो जाता है. इसके विपरीत Mutual Funds हमें liquidity प्रदान करता है. Liquidity का मतलब हम जब चाहें अपने Mutual Funds unit को sell करके पैसे वापस पा सकते हैं.

Withdrawl या निकासी के process को mutual funds में Redemption कहा जाता है. आइए देखते हैं हम ये कैसे कर सकते हैं.

यहाँ पर Redemption करने के दो तरीके होते हैं

Offline या Redemption Form भरकर

कोई investor अपने funds को Redemption Request  Form भरके आसानी से निकाल सकता है. इस form को भरकर आपने जहाँ पर fund लिया है उस AMC (जैसे SBI, HDFC ) में इसे जमा कर सकते हैं. इसके अलावा आप इस form को AMC के registrars जैसे CAMS और KARVY  में भी जमा कर सकते हैं. इस फॉर्म में आपको कुछ बेसिक जानकारियाँ भरनी होती है.

Online Mode

आजकल online तरीके से redemption करना बहुत आसान हो गया है. आप AMC कि website, उनके registrars कि website या जिस भी App से आप investment कर रहे हैं वहाँ से redemption कि request कर सकते हैं.

Redemption process को ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से पूरा करने के बाद आपका पैसा 3 दिनों में आपके बैंक अकाउंट में credit हो जाएगा.

Mutual Funds में investment और redemption के norms बहुत clear हैं. investors को आमतौर पर इसमें कोई दिक्कत नहीं आती. हालाँकि investors को पैसे withdraw करने से पहले उसके सारे factors जैसे टैक्स, exit load, इत्यादि को समझ लेना चाहिए।