Debt Mutual Funds क्या होते हैं ?

      Comments Off on Debt Mutual Funds क्या होते हैं ?
debt mutual funds hindi

Debt Funds ऐसे Mutual Funds होते हैं जो कि Government, Banks या corporates  द्वारा निकाले गए Bonds या securities में investment करते हैं. ये funds कम risk वाले होते हैं और हमें stable returns प्रदान करते हैं. जो investor कम अवधि में निवेश करके अच्छा profit बनाना चाहते हैं उनके लिए ये fund एक बहुत अच्छा विकल्प है.

Bonds क्या होते हैं?

जब भी Government या PSU companies को पैसों कि जरुरत होती है तब वो Bonds जारी करते हैं, जिसमे मेरे और आपके जैसे investors पैसा invest करते हैं. इन bonds पर लगभग एक तय interest मिलता है और इसकी  एक तय समयसीमा (Maturity Date) भी होती है.

उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कोल इंडिया लिमिटेड नाम  कि एक PSU को पैसों की जरुरत है. Company बैंक से लोन लेने की बजाय  अपने bonds जारी करती है. और, आप एक investor के रूप में उस company के bond में अपना पैसा एक तय समय के लिए invest करते हैं. ऐसे में company आपको invest किये गए पैसों के हिसाब से एक fixed interest देती है.

हम उन Bonds को सीधे न ख़रीदके Debt Mutual Funds के माध्यम से ख़रीदते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योँ कि debt mutual funds को experts mange करते हैं जिन्हे market की अच्छी जानकारी होती है. इससे हमारे निवेश में risk काफ़ी कम हो जाता है.

Debt Mutual Funds में किन्हें invest करना चाहिए ?

Debt Funds में invest करने का मतलब है आप अपने पैसों को लेकर ज्यादा risk नहीं उठाना चाहते. एक investor को Debt Funds में तब invest करना चाहिए जब उसे पैसा कम समय के लिए invest करना हो और invest किये गए पैसों पर बैंक FD से थोड़ा ज्यादा interest कि उम्मीद हो.

अधिकतम returns के लिए हम Mutual funds के दूसरे product जैसे Equity Funds को चुन सकते हैं.